कमजोरी और थकान से रहते हैं परेशान? जानें, घरेलू उपाय व नुस्के - Rajasthan Result

कमजोरी और थकान से रहते हैं परेशान? जानें, घरेलू उपाय व नुस्के

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

अधिक काम के बाद थकान होना आम बात है, लेकिन हर काम के बाद थकान होना सामान्य नहीं है। अत्यधिक थकान होना कई बार एनिमिया के लक्षणों में शामिल होता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि यह सिर्फ एनिमिया ही हो, लेकिन इसके प्रति जागरूक रहना अापके लिए बेहद जरूरी है। अगर आपको भी होती है, बहुत अधिक थकान तो रहें सावधान, और रखें अपना ध्यान …

 

 

जब आपके शरीर में रक्त कोशिकाओं की कमी होती है ऐसे में शरीर बहुत थकावट महसूस करता है और आपको बहुत अधिक थकान महसूस होती है। इस बारे में डॉक्टर्स कहते हैं कि ‘‘शरीर को हीमोग्लोबिन का निर्माण करने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है और हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में आक्सीजन ले जाने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसकी कमी से आपकी मांसपेशियां तथा हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।’’

यही कारण है कि आयरन की कमी से शरीर में एनिमिया रोग हो सकता है, और अत्यधिक थकान होना इसके प्रमुख लक्षणों में शामिल है। इसके अलावा एनिमिया के कुछ और भी प्रमुख लक्षण हैं, जिनके आधार पर आप इसकी पहचान कर सकते हैं।

 

१. अगर आप पहले की अपेक्षा अपनी एकाग्रता में कमी महसूस करते हैं और किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में आपको परेशानी होती है, तो यह भी एनीमिया का लक्षण है।

 

२. शरीर में विटामिन डी की कमी से एनिमिया का खतरा होता। विटामिन डी की कमी के कारण इन्म्यून इन्फ्लॉमेशन की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसके अलावा इसकी कमी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखती है।

३. अगर आप संवेदशीलता में वृद्धि और सहनशक्ति में कमी महसूस कर रहे हैं, तो यह भी एनिमिया का एक लक्षण हो सकता है।इसका मुख्य कारण शरीर में आयरन का सतर कम होना है, और यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है।

 

४. त्वचा का रंग पीला होना भी एनिमिया का एक संकेत है, इसे नजर अंदाज बिल्कुल न करें। डॉक्टर्स के अनुसार शरीर में रक्त प्रवाह में कमी या फिर लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण त्वचा पीली पड़ सकती है।

 

५. ‍सीढ़ियां चढ़ते समय या जिम में नियमित कसरत करते समय सांस का फूलना एनीमिया का संकेत हो सकता है।

 

आशा करता हु कि आपको हमारे द्वारा दी गई थकान होने के कारण जानकारी पसंद आई होगी। आप हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें और अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में दे ताकि हम उन पर और विचार कर सके । और अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।। धन्यवाद ।।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!