दोबारा बाल उगाने के नेचुरल तरीके, ये उपाय दूर करेगा गंजापन - Rajasthan Result

दोबारा बाल उगाने के नेचुरल तरीके, ये उपाय दूर करेगा गंजापन

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

दोबारा बाल उगाने के 5 नेचुरल तरीके, ये उपाय दूर करेगा गंजापन आइए दोस्तों हम जानते हैं की सिर पर दोबारा बाल केसे उगाए जानते है आप इन सभी टिप्सो को फॉलो करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे  ….

1. बालों से जुड़ी समस्याओं से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. कई बार तो ध्यान रखने के बावजूद समस्याएं खत्म नहीं होती. कुछ लोग इसलिए चिंतित रहते हैं कि उनके बालों की रिग्रोथ नहीं हो रही. हालांकि, बालों की समस्या से निजात दिलाने के लिए बाजार में कई प्रकार के विकल्प मौजूद हैं. कई प्रकार की सर्जरी भी बालों को दोबारा उगने में मदद करती है. लेकिन बालों को दोबारा उगाने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं, आइए उन उपायों के बारे में जानें…

2. एंटी-ऑक्सीडेंट आजमाएं: सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए एंटी-ऑक्‍सीडेंट का प्रयोग करें. इसके लिए ग्रीन टी की दो बैग लें और इसे एक कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सिर पर लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धो लें. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोककर उन्‍हें दोबारा उगने में मदद करते हैंं।

3. गर्म तेल की मालिश: बालों को दोबारा उगाने के लिए हॉट हेयर ऑयल मसाज भी फायदेमंद है. ऑलिव, कोकोनट, कैनोला ऑयल को हल्का गर्म करें. इस तेल से सिर पर धीरे-धीरे मसाज करें. इनको बालों में लगाने के बाद चार घंटे तक छोड़ दें, फिर बालों को धोइए।

4. नीम और एलोवेरा: कुछ औषधियां जैसे नीम और एलोवेरा भी बालों के लिए हेल्दी ऑप्‍शन है. दरअसल, नीम और एलोवेरा जीवाणुरोधी होते हैं, जो बालों को दोबारा उगाने में सहायक होते हैं. इसका मास्क भी बालों में लगाया जा सकता है. बालों के झड़ने की समस्‍या से निजात के लिए भी एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जाता हैै।

5. प्रोटीन भी है जरूरी: बालों को दोबारा उगाने के लिए प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. यदि हम पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन न करें, तो बालों के झड़ने की समस्‍या होने लगती है. इसलिए रोजाना के आहार में प्रोटीन जरूर शामिल करें, इससे भी बाल घने और मजबूत बनते हैं. प्रोटीन के लिए आहार में ताजे फल, हरी सब्जियां, मीट, डेयरी प्रोडक्ट, सी फूड आदि लेंं।

 

आशा करता हु कि आपको हमारे द्वारा दी गई दोबारा बाल उगाने जानकारी पसंद आई होगी। आप हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें और अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में दे ताकि हम उन पर और विचार कर सके । और अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।। धन्यवाद ।।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!