पढ़ाई में मन लगाने के उपाय इन हिंदी जाने - Rajasthan Result

पढ़ाई में मन लगाने के उपाय इन हिंदी जाने

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

पढ़ाई

पढ़ाई में ध्‍यान लगने का आसान मंत्र

 

ऐसा देखा गया है कि कुछ छात्रों के मन में पढ़ने की इच्‍छा तो बड़ी प्रबल होती है, पर पढ़ाई में उनका ध्‍यान नहीं लगता ।

किताब के खुले पन्‍ने छात्र को निहार रहे होते हैं और विद्यार्थी का ध्‍यान अक्‍सर भटककर कहीं दूसरी जगह चला जाता है. दूसरी तरह की समस्‍या यह देखी जाती है… कि कुछ लोग पढ़ाई तो गंभीरता के साथ करते हैं, पर वे पढ़ी हुई बातों को याद नहीं रख पाते. इस तरह की समस्‍याओं का निदान श्रीरामचरितमानस के मंत्र से संभव ह…

 

ऐसा देखा गया है कि कुछ छात्रों के मन में पढ़ने की इच्‍छा तो बड़ी प्रबल होती है, पर पढ़ाई में उनका ध्‍यान नहीं लगता है. किताब के खुले पन्‍ने छात्र को निहार रहे होते हैं और विद्यार्थी का ध्‍यान अक्‍सर भटककर कहीं दूसरी जगह चला जाता है. दूसरी तरह की समस्‍या यह देखी जाती है कि कुछ लोग पढ़ाई तो गंभीरता के साथ करते हैं, पर वे पढ़ी हुई बातों को याद नहीं रख पाते. इस तरह की समस्‍याओं का निदान श्रीरामचरितमानस के मंत्र से संभव है।

 

अगर किताबों के अध्‍ययन के साथ-साथ नियमित रूप से मंत्र का बोलकर जाप किया जाए या मन ही मन स्‍मरण किया जाए, तो इससे एकाग्रता बढ़ती है. पढ़ाई-लिखाई में उत्‍साह मिलता है. सबसे बड़ी बात यह कि प्रभु की कृपा से विद्या फलदायी होती है. मंत्र बालकांड का है:—

 

गुरगृहं गए पढ़न रघुराई। अलप काल बिद्या सब आई।। 

 

श्रीरामचंद्रजी और उनके भाई जैसे ही किशोरावस्‍था में पहुंचे, उन्‍हें विद्या अर्जित करने के लिए गुरु के घर भेज दिया गया. थोड़े ही समय में उन्‍हें सभी विद्याएं आ गईं।

 

श्रीरामचरितमानस की चौपाइयों और दोहों का मंत्र के रूप में प्रयोग पुराने समय से प्रचलित है. ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि कोई भी मंत्र साधक के विश्‍वास के मुताबिक ही फल देता है।

और भी तरीके

 

यदि बच्चों का मन पढ़ाई में न लग रहा हो तो रविवार को इमली के 22 पत्ते ले आएं। इनमें से 11 पत्ते सूर्यदेव को ‘ॐ सूर्याय नम:’ करते हुए अर्पित कर दें एवं शेष पत्ते अध्ययन की किसी भी पुस्तक में रख लें, पढ़ाई में मन लगने लगेगा।

 

परीक्षा में सफलता व एकाग्रता हेतु गणेश रुद्राक्ष धारण करें तथा प्रत्येक बुधवार को गणेश मंदिर जाकर मूंग से बने 11 या 21 लड्डुओं का भोग लगाएं तथा भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करें।

 

 

विद्या प्राप्ति के अचूक और सिद्ध मं‍त्र

 

1 – ॐ शारदा माता ईश्वरी, मैं नित सुमरि तोय, हाथ जोड़ अरजी करूं विद्या वर दे मोय 

 

 

2- गुरु गृहन गए पढ़न रघुराई, अल्पकाल विद्या सब आई 

 

3- शारदायै नमस्तुभ्यं, मम ह्रदये प्रवेशिनी, 

  परीक्षायां समुत्तीर्णं,सर्व विषय नाम यथा। 

 

 

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!