मोतीलाल नेहरू का जीवन परिचय

मोतीलाल नेहरू का जीवन परिचय

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

मोतीलाल नेहरू
▪️ प्रख्यात वकील और राजनीतिज्ञ पंडित मोतीलाल नेहरू का जन्म 6 मई, 1861 को आगरा में हुआ था।

▪️ मोतीलाल नेहरू कश्मीर से थे, लेकिन अठारहवीं शताब्दी की शुरुआत से ही दिल्ली में बस गए थे।

▪️ मोतीलाल नेहरू के दादा, लक्ष्मी नारायण, दिल्ली के मुगल दरबार में ईस्ट इंडिया कंपनी के पहले वकील बने। उनके पिता गंगाधर, वर्ष 1857 में दिल्ली में एक पुलिस अधिकारी थे।

▪️ मोतीलाल नेहरू का बचपन खेतड़ी, राजस्थान में बीता। इसके बाद में उनका परिवार इलाहाबाद (वर्तमान प्रयागराज) चला गया।

मोतीलाल नेहरू

▪️ मोतीलाल नेहरू ने कानपुर से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की और इलाहाबाद (वर्तमान प्रयागराज) के मुइर सेंट्रल कॉलेज में प्रवेश लिया।

▪️ वर्ष 1907 में, उन्होंने इलाहाबाद  में उदारवादी राजनेताओं के एक प्रांतीय सम्मेलन की अध्यक्षता की। वर्ष 1909 में उन्हें संयुक्त प्रांत परिषद् का सदस्य चुना गया।

▪️ मोतीलाल नेहरू इलाहाबाद (वर्तमान प्रयागराज) नगरपालिका बोर्ड और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य बने। उन्हें संयुक्त प्रांत कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया।

▪️ जून 1917 में श्रीमती बेसेंट की नजरबंदी ने उन्हें मैदान में ला खड़ा किया। वे होम रूल लीग की इलाहाबाद शाखा के अध्यक्ष बने।  अगस्त 1918 में उन्होंने संवैधानिक मुद्दे पर अपने नरमपंथी दोस्तों के साथ कंपनी छोड़ दी और बॉम्बे कांग्रेस में भाग लिया, जिसने मोण्टेग्यु -चेम्सफोर्ड सुधारों में आमूल-चूल परिवर्तन की माँग की।

5 फरवरी, 1919 को, उन्होंने एक नया दैनिक पत्र ‘इंडिपेंडेंट’ लॉन्च किया।

▪️ दिसंबर, 1919 में अमृतसर कांग्रेस की अध्यक्षता करने के लिए चुने गए।

▪️ सितंबर 1920 में कलकत्ता में कांग्रेस के विशेष सत्र में असहयोग को अपना समर्थन देने वाले वे एकमात्र फ्रंट रैंक के नेता थे।

▪️ मोतीलाल नेहरू और सीआर दास ने जनवरी 1923 में स्वराज्य पार्टी की स्थापना की तथा  वर्ष 1923 के अंत में चुनाव लड़ा।  स्वराज पार्टी केंद्रीय विधान सभा के साथ-साथ कुछ प्रांतीय विधानमंडलों में सबसे बड़ी पार्टी थी। वर्ष 1925 के बाद से इसे कांग्रेस ने अपनी राजनीतिक शाखा के रूप में मान्यता दी। अगले छह वर्षों के लिए विधान सभा में मोतीलाल नेहरू विपक्ष के नेता थे।

▪️ कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अंसारी द्वारा एक सर्वदलीय सम्मेलन आयोजित किया गया और मोतीलाल नेहरू की अध्यक्षता में एक समिति की नियुक्त की गई थी, जो स्वतंत्र भारत के लिए एक संविधान के सिद्धांतों को निर्धारित करने के लिए गठित की गई थी। इस समिति ने , जिसकी अंतिम रिपोर्ट को ‘नेहरू रिपोर्ट’ कहा जाता है, ने सांप्रदायिक समस्या का समाधान करने का प्रयास किया, जो दुर्भाग्य से आगा खान और जिन्ना के नेतृत्व में मुस्लिम राय के एक मुखर वर्ग का समर्थन प्राप्त करने में विफल रही।

▪️ दिसंबर 1928 में कलकत्ता कांग्रेस, जिसकी अध्यक्षता उन्होंने की थी, उन लोगों के बीच आमने-सामने का संघर्ष था, जो डोमिनियन स्टेट्स को स्वीकार करने के लिए तैयार थे और जिनके पास पूर्ण स्वतंत्रता से कम कुछ नहीं था।

▪️ एक शानदार वकील, एक शानदार वक्ता, एक महान सांसद और एक महान संगठक रहे मोतीलाल_नेहरू का 6 फरवरी, 1931 को निधन हो गया।
उनका जीवन पर एक तर्कसंगत, मजबूत, धर्मनिरपेक्ष और निडर दृष्टिकोण था। वह गाँधीवादी युग में भारतीय राष्ट्रवाद के सबसे उल्लेखनीय और आकर्षक शख्सियतों में से एक थे।

यह भी पढ़े 👇

  1. स्वच्छ भारत मिशन
  2. विश्व मलेरिया दिवस || 2023 ||
  3. राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन

मोतीलाल नेहरू का जीवन परिचय | – अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और हमारे FaceBook Pageको फॉलो करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखे || धन्यवाद 🙏 ||………..

 

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!