यह है पथरी का इलाज, लगातार 7 दिन करने पर पाए छुटकारा - Rajasthan Result

यह है पथरी का इलाज, लगातार 7 दिन करने पर पाए छुटकारा

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

देश में लाखों लोग पथरी की बीमारी से परेशान हैं। इसकी मुख्य वजह है आज का खानपान की गलत आदतें जिसके कारण हमे बहुत बीमारी होती हैं। खानपान की वजह से पेट में दर्द, थकान का जल्दी आना, और मुख्यतय पथरी की मुख्य वजह हमारे युरीन में मौजूद नमक और अन्य खनिज होते हैं। जिनके एक-दूसरे के संपर्क में आने से इनका आकार बढ़ जाता है। जिसकी वजह से किडनी के अंदर छोटे-छोटे पत्थर जैसे बन जाते हैं। जब पथरी का आकार बड़ा होने लगता है तब पेट में असहनिय दर्द होने लगता है ।

इन छोटे-छोटे पत्थरों को गुर्दे की पथरी कहा जाता है। इसका आकार अलग-अलग हो सकता है। इन छोटे पत्थरों का आकार बड़ा होने के कारण पेशाब के जरिए शरीर के बाहर निकल पाते। इससे यूरिन करने के दौरान बहुत असहनीय दर्द होता है। कुछ घरेलू उपचार करने से आप इस बीमार से बच सकते हैं। यदि आप इन घरेलु उपायों को करते है तो जल्दी ही आपको पथरी व इसके दर्द से छुटकारा मील जाएगा ।

अन्नानास एक महीने में खत्म कर देगा पथरी_अन्नानास पथरी के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। अन्नानास खाने और उसका जूस पीने से एक माह में ही पथरी_गल कर निकल जाती है। इन सब उपायों के अलावा खीरा का सुबह शाम आधा गिलास रस निकाल कर उसका सेवन करने से 15 दिन में ही पथरी_की समस्या ख़त्म हो जाती है ।

अगर आप पथरी की समस्या से ग्रस्त हैं तो सबसे पहले भरपूर मात्रा में पानी पीजिए। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ लेने से बचें जिसमें आयरन बहुत होता है, इससे समस्या जटिल हो सकती है।

बथुआ करेगा आपकी मदद- खेत में फ्री में मिलने बथुआ पथरी के मरीजो के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आधा किलो बथुए के साग को उबाल कर छान लें। इस पानी में काली मिर्च, जीरा और सेंधा नमक मिलाकर चार बार पीने से फायदा होता है।

केले से पथरी का इलाज बीमारी से बचने का उपाय- पथरी की समस्या से बचने के लिए केला खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 होता है। विटामिन बी 6 ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता और तोड़ता भी है।

करेला के रस का इस्तेमाल- पीने में करेला का रस बेहद कड़वा होता है लेकिन पथरी के इलाज में यह रामबाण की तरह काम करता है। करेले में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व होते हैं, जो पथरी_बनने से रोकते हैं।

नींबू से पथरी का इलाज- पथरी के दर्द से बचने के लिए 60 मिली नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में आर्गेनिक जैतून का तेल के मिलाकर पी लें। ऐसा करने से काफी आराम मिलता है। लगातार नींबू के रस का सेवन करने से ये बीमारी खत्म हो जाती है।

आम के ताजे पत्तों को छांव में सुखाएं, उसके बाद उन्हें बारीक पीस लें। अब नियमित सुबह बासी पानी के साथ उनका सेवन करें। इससे पथरी_की समस्या से छुटकारा पाने मदद मिलेगी।

नारियल पानी नियमित रूप से पीएं, इससे भी पथरी_गल के धीरे-धीरे बाहर होने में मदद मिलेगी।

वाइन – रेड वाइन पथरी_के इलाज में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। डॉक्टर्स भी पथरी होने पर वाइन पीने की सलाह देते हैं। प्रतिदिन आधा गिलास वाइन का प्रयोग लाभप्रद है।

यह न खाएं – पथरी होने पर कैल्शियम अधिक मात्रा में लेने से बचें। पालक, टमाटर और दूध से बनी चीजों को खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े 👇

यह है पथरी का इलाज:- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखे ।। धन्यवाद 🙏 ।।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!