होलिका दहन कब है 2023 में । Holika Dahan kab Hai 2023 - Rajasthan Result

होलिका दहन कब है 2023 में । Holika Dahan kab Hai 2023

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

होली का त्यौहार बसंत ऋतू में मनाया जाने वाला एक बहुत ही लोकप्रिय त्यौहार है। यह रंगो का और खुशियों को बाँटने का त्यौहार है। यह त्यौहार भारत के साथ साथ अन्य देशो में और खासकर नेपाल में भी मनाया जाता है। इस दिन होलिका को जलाया जाता जाता है जिस वजह से इस त्यौहार को होलिका दहन (छोटी होली) भी कहा जाता है। यह होली के त्यौहार का पहला दिन होता है और अगले दिन रंगो से इस पर्व को मनाया जाता है जिसे हम धुलैंडी (Dhulandi) भी कहते है। इस पोस्ट में हम जानते है की होलिका दहन कब है 2023 में – Holika Dahan Kab Hai 2023 mein 

 

होलिका दहन कब है 2023

होलिका दहन कब है 2023

होलिका दहन कब है 2023 में – Holika Dahan kab Hai 2023 mein

होली पर्व का वर्णन अनेक पुरातन धार्मिक पुस्तकों में मिलता है, यह त्यौहार आपसे में खुशियों को बाटने के लिए प्रसिद्ध है।

Holika Dahan kab Hai 2023- होली का त्यौहार फाल्गुन मॉस की पूर्णिमा को मनाया जाता है, साल 2023 में होली की तारीख 7 मार्च 2023 की है, जिस दिन मंगलवार है। होलिका दहन 2023 का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 24 मिनट 31 सेकंड से शुरू होकर 8 बजकर 51 मिनट 30 सेकंड तक है।

 

इस दहन के मौके पर बहुत से लोग आपस में मिलते है, मिठाई बाटते है, गले मिलते है और एक दूसरे के रंग और गुलाल लगाते है। इसके बाद अपने अपने रिश्तेदारों व दोस्तों के घरों पर भी मिलने जाया जाता है।

यह भी पढ़े👇

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आ रही है तो आप हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि यह जानकारी सभी देश वासियों तक जाए ।। धन्यवाद।।।।। ।। ………. ………. ……।

A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y X

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!