चंद्रशेखर आजाद, चन्द्रशेखर आजाद कौन थे? चंद्रशेखर आजाद जयंती कब है? - Rajasthan Result

चंद्रशेखर आजाद, चन्द्रशेखर आजाद कौन थे? चंद्रशेखर आजाद जयंती कब है?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

चंद्रशेखर आजाद के बारे में आप क्या जानते हैं?

चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को हुआ था. उनका जन्म मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के भाबरा में हुआ था. 1920 में 14 वर्ष की आयु में चन्द्रशेखर आजाद गांधी जी के असहयोग आंदोलन से जुड़े थे. चंद्रशेखर जब 14 साल के थे, तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

चन्द्रशेखर आजाद की हत्या कैसे हुई?

27 फरवरी 1931 को इलाहाबाद में अंग्रेजी फौज से अकेले ही भिड़े आजाद ने अपनी कसम को पूरा करने के लिए उस वक्त खुद पर गोली चलाई जब उनके पिस्टल से सिर्फ एक गोली बची थी। 15 अंग्रेज सिपाहियों को निशाना बनाने के बाद जब आजाद की पिस्टल में आखरी गोली बची थी तब उस गोली को खुद को मार कर देश के प्रति अपना सर्वोच्च बलिदान कर गए थे।

चंद्रशेखर आजाद कौन थे?

चन्द्रशेखर ‘आजाद (२३ जुलाई १९०६ – २७ फ़रवरी १९३१) भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के स्वतंत्रता सेनानी थे। वे शहीद राम प्रसाद बिस्मिल व शहीद भगत सिंह सरीखे क्रान्तिकारियों के अनन्यतम साथियों में से थे। … इस संस्था के माध्यम से राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में पहले ९ अगस्त १९२५ को काकोरी काण्ड किया और फरार हो गये।

"<yoastmark

चंद्रशेखर आजाद जयंती कब है?

Chandra Shekhar Azad Birth Anniversary: 23 जुलाई यानी आज स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और पूरे भारतवर्ष के आत्मगौरव चंद्रशेखर आजाद की जयंती है।

चंद्रशेखर आजाद के बचपन का नाम क्या था?

चंद्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य 23 जुलाई 1906 को चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी, जिसे अब चन्द्रशेखर आजाद पार्क के नाम से जाना जाता है. उनके बचपन का नाम चन्द्रशेखर सीताराम तिवारी था।

चंद्रशेखर आजाद की मां का क्या नाम था?

जगरानी देवी 

वीरभद्र तिवारी कौन था?

आजाद के संगठन हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी (HSRA) के सेंट्रल कमेटी मेम्बर वीरभद्र तिवारी अंग्रेजो के मुखबिर बन गए थे और आजाद की मुखबिरी की थी. संगठन के क्रांतिकारी रमेश चंद्र गुप्ता ने उरई जाकर तिवारी पर गोली भी चलाई थी. लेकिन गोली मिस होने से वीरभद्र तिवारी बच गए और गुप्ता की गिरफ्तारी हुई और फिर 10 साल की सजा।

चन्द्रशेखर आज़ाद कहाँ शहीद हुए?

27 फ़रवरी, 1931 का वह दिन भी आया जब इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में देश के सबसे बड़े क्रांतिकारी को मार दिया गया. 27 फ़रवरी, 1931 के दिन चन्द्रशेखर आज़ाद अपने साथी सुखदेव राज के साथ बैठकर विचार–विमर्श कर रहे थे कि तभी वहां अंग्रेजों ने उन्हें घेर लिया।

चंद्रशेखर का जन्म कौन से महीने में हुआ था?

चंद्रशेखर

जन्म [17 अप्रैल]] 1927 इब्राहिमपट्टी, बलिया, उत्तर प्रदेश

मृत्यु ८ जुलाई २००७

राष्ट्रियता भारतीय

राजनैतिक दल समाजवादी जनता पार्टी (राष्ट्रीय)

Also Read:स्वामी विवेकानंद

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!