पेट दर्द के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय जाने - Rajasthan Result

पेट दर्द के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय जाने

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

पेट दर्द एक व्यक्ति के पेट के ऊपरी या निचले हिस्से में दर्द की भावना होती है जिसकी तीव्रता हल्के दर्द से लेकर अचानक तेज़ दर्द तक हो सकती है।

पेट दर्द कुछ समय या लम्बे समय तक हो सकता है और तेज़ या कम भी हो सकता है। पेट_दर्द का स्थान ऊपरी हिस्से में दाएं या बाएं किनारे, निचले हिस्से में दाएं या बायां किनारे, ऊपरी, मध्य और निचले हिस्से में हो सकते हैं।

 

पेट_दर्द कई अलग-अलग कारकों के कारण हो सकता है जो आम से लेकर गंभीर हो सकते हैं जैसे अत्यधिक गैस से लेकर अन्य गंभीर स्थितियां जैसे अपेंडिसाइटिस। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान भी पेट_दर्द का अनुभव होता है।

पेट_दर्द के कारण का निदान डॉक्टर आपके दर्द के इतिहास, शारीरिक परीक्षा और परीक्षण के आधार पर करते हैं।

 

Also Read :— पेट में गैस बनने के कारण, लक्षण और इसके घरेलू उपाय

 

कभी-कभार खाने पीने या गैस की वजह से पेट_दर्द होना सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर बिना वजह आपके पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह किसी बीमारी की तरफ इशारा करता है। जानिए पेट के अलग-अलग हिस्सों में दर्द का आखि‍र क्या कारण है –

 

1. नीचे की ओर – पेट में नीचे की तरफ उठने वाला दर्द मूत्राशय से जुड़ी समस्या की ओर इशारा करता है। इसके अलावा यह मूत्रनली में इंफेक्शन या सिस्ट के कारण भी हो सकता है। महिलाओं में मासिक दर्द के दौरान भी पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है।

2. ऊपर की ओर – पेट में ऊपर की ओर और छाती से ठीक नीचे की ओर होने वाला दर्द, विशेष रूप से एसिडि‍टी के कारण हो सकता है। इस स्थि‍ति‍ में तुरंत दवा लेने के बजाए एक गिलास ठंडा दूध पिएं या फिर एक छोटा टुकड़ा अदरक का मुंह में डालकर चूसें। इसके बाद भी यदि दर्द कम न हो, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

 

3. बीच में – पेट के बीचो-बीच होने वाला पेट_दर्द में अल्सर होने की तरफ इशारा कर सकता है। इसके अलावा गैस व अम्लीयता के कारण भी इस तरह का दर्द पैदा होता है। ऐसा होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं और सलाह लें।

Also Read :— सिर दर्द को 10 मिनट में दूर भगाने के सबसे ज़बरदस्त तरीके व घरेलू उपाय

 

4. दाहिनी ओर – पेट में दाहिने हाथ की ओर होने वाला दर्द जो अक्सर आपको परेशान करता है,सामान्य नहीं है। दाहिनी ओर होने वाला दर्द सेहत से जुड़ी अनेक समस्याओं की ओर इशारा करता है। यह खास तौर से अपेंडि‍साइटिस के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा महिलाओं में नीचे की ओर यह दर्द गर्भाशय की समस्या के कारण भी हो सकता है।

 

5. बाएं ओर – अगर आपको पेट में बाएं ओर दर्द महसूस हो रहा है, और यह कभी-कभार नहीं बल्कि अक्सर होता है, तो सतर्क हो जाइए। यह किडनी संबंधी परेशानी या फिर किडनी में पथरी बनने के कारण भी हो सकता है। इस स्थि‍ति में पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं और डॉक्टर की सलाह लें।

पेट दर्द के लिए घरेलू उपाय

डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन पेट की गड़बड़ को बढ़ा सकता है। शरीर को खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से कुशलतापूर्वक पोषक तत्वों को पचाने और अवशोषित करने के लिए पानी की जरूरत होती है। डिहाइड्रेटेड होने से पाचन अधिक कठिन और कम प्रभावी होता है, जिससे पेट खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। अधिकांश लोगों के लिए, एक दिन में लगभग 8 या अधिक ग्लास पानी की जरूरत होती है। छोटे बच्चों को वयस्कों की तुलना में थोड़ा कम पानी की आवश्यकता होती है।

 

अदरक

अदरक खराब पेट और अपच के लिए एक सामान्य प्राकृतिक उपचार है। अदरक पेट में मौजूद एसिड को कम रखता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण से पाचन प्रक्रिया सही रहती है।

Also Read :— कमजोरी और थकान से रहते हैं परेशान? जानें, घरेलू उपाय व नुस्के

सौफ

अपच के कारण हुए पेट_दर्द से जल्दी राहत देने में सौंफ काम आ सकती है। गैस, सूजन आदि लक्षणों से भी राहत देने में मदद करती है।

 

 

हींग

पेट में दर्द, गैस या अपच के लिए हींग असरदार है। इसमें मौजूद एंटीस्स्मोडिक और एंटिफलाटुलेंट गुण यह काम करने में मदद करते हैं।

 

पुदीना

गैस के कारण होने वाले पेट दर्द को कम करने में मदद करता है। पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

 

दही

इसके गुड बैक्टीरिया पाचन सुधारते हैं और अपच में होने वाली तकलीफ को कम करते हैं।

 

गर्म बोतल

पेट की मांसपेशियों को तब आराम मिलता है जब पेट को गर्म पानी की बोतल से सेंकते हैं। इससे ऐंठन शांत होती है।

 

आशा करता हु कि आपको हमारे द्वारा दी गई पेट_दर्द होने के कारण जानकारी पसंद आई होगी। आप हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें और अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में दे ताकि हम उन पर और विचार कर सके । और अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।। धन्यवाद ।।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!