सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये, घरेलू उपाय जाने - Rajasthan Result

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये, घरेलू उपाय जाने

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये हम इस ब्लॉक में आपको बताएंगे की सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये आप हमारे द्वारा दिए गए टिप्स को फॉलो करेेेे और एक महीनेे में परिणाम आपके सामनेे होगा तो आइए हम शुरूू करते है सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये

 

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये

1. ताज़ा आंवलों को पीसकर पेस्ट बनाएं व बालों पर लगाएं या सूखे आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर सिर पर मसाज करें. इससे बाल ज़्यादा दिनों तक काले रहते हैं।

2. लौह चूर्ण, हरड़, बहेड़ा, आंवला और काली मिट्टी को पीसकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को गन्ने के रस में एक महीने तक भिगोकर रखें. एक महीने बाद इस लेप को लगाएं. रात को लगाकर सुबह बाल धोएं।

3. आंवलों को नीम और मेहंदी के पत्तों के साथ दूध में पीसकर रात को बालोें में लेप करें. सुबह धो लें. यह प्रयोग हफ़्ते में दो बार करें।

4. एक साबूत आंवला गर्म पानी में उबाल लें. थोड़ा ठंडा होने के बाद आंवले को दबाकर गुठली निकाल दें. गूदे में पिसी शक्कर, जीरा, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर भोजन के साथ खाएं. इससे बालों को पोषण मिलता है और वे असमय स़फेद नहीं होते।

5. सोते समय पैर के तलुवों में घी लगाकर मालिश करें. ऐसा करने से बालों का स़फेद होना रुक जाता है।

 

6. महाभृंगराज तेल या तिल का तेल अथवा नारियल का तेल रात को सोते समय सिर मेेें लगाकर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें. हफ़्ते में 3-4 बार ऐसा करने से बाल असमय स़फेद नहीं होंगे।

7. कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के लिए अखरोट की छाल 10 ग्राम, स़फेद फिटकरी 2 ग्राम तथा बिनौले का तेल 250 ग्राम लेकर सबको एक साथ मिलाकर उबालें. जब अखरोट की छाल का पानी जल जाए तो उसे उतार कर रख लें. इस तेल को लगाने से स़फेद बाल काले और घने होने लगते हैं।

 

8. आंवले के चूर्ण को पानी में घोलकर नींबू का रस निचोड़ लें. इस मिश्रण से रोज़ाना बाल धोएं. सफेद बाल काले होने लगेंगे।

9. एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी- इन तीनों को हल्की आंच पर पकाएं. जब पानी सूख जाए और घी बाकी रह जाए तो इसे एक बोतल में भरकर रख लें. इसे बालों में लगाएं. कुछ ही दिनोें में बाल काले हो जाएंगे।

10. आंवलों का चूर्ण रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उसे मसलकर छान लें और उस पानी से सिर धोएं. बाल काले और मुलायम होंगे।

यह भी पढ़े 👇

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये जाने :- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखे ।। धन्यवाद 🙏 ।।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 👇

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!